रोहित के इस फैसले ने तय कर दी टीम इंडिया की हार! बेंगलुरु टेस्ट में हो गया ब्लंडर

India vs New Zealand 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम के बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस कर दि

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

India vs New Zealand 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम के बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया. लंच से पहले ही टीम इंडिया के 34 रन पर 6 विकेट गिर चुके थे. लंच के बाद कीवी गेंदबाजों ने टीम इंडिया को 46 रन पर ढेर कर दिया. टेस्ट मैच के दूसरे दिन बेंगलुरु की पिच पर जबरदस्त स्विंग देखने को मिली. ओवरकास्ट कंडीशंस में भारतीय बल्लेबाजों की पोल खुलकर रह गई. भारत के किसी भी बल्लेबाज को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर हो क्या रहा है.

रोहित ने इस फैसले ने तय कर दी टीम इंडिया की हार?

कप्तान रोहित शर्मा के एक फैसले ने टीम इंडिया को एक संभावित हार की तरफ धकेलने का काम किया है. बेंगलुरु टेस्ट का पहला दिन खराब मौसम की भेंट चढ़ गया था. भारी बारिश के कारण बेंगलुरु टेस्ट का पहला दिन बगैर टॉस किए ही धुल गया. दूसरे दिन भी रुक-रुक कर बारिश देखने को मिल रही है और बादल भी छाए हुए हैं. ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के एक फैसले ने हर किसी को हैरान कर दिया. बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन जब टॉस हुआ तो कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

बेंगलुरु टेस्ट में हो गया ब्लंडर

ओवरकास्ट कंडीशंस में टीम इंडिया का टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला न्यूजीलैंड के लिए तोहफे की तरह था. भारी बारिश के कारण बेंगलुरु की पिच कल पूरे दिन ढकी रही. दूसरे दिन सुबह के सेशन में पिच के ऊपर काफी नमी मौजूद थी. कोई भी टीम इस हालात में पहले गेंदबाजी करना चाहेगी, लेकिन रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर ओवरकास्ट कंडीशंस में पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना. नतीजा ये रहा कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने बेंगलुरु की पिच पर मौजूद नमी और ओवरकास्ट कंडीशंस का जमकर फायदा उठाया.

टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर हुआ तहस-नहस

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया पहली पारी में 46 रन पर ढेर हो गई. यशस्वी जायसवाल (13), रोहित शर्मा (2), विराट कोहली (0), सरफराज खान (0), ऋषभ पंत (20), केएल राहुल (0), रवींद्र जडेजा (0), रविचंद्रन अश्विन (0), जसप्रीत बुमराह (1) और कुलदीप यादव (2) जैसे खिलाड़ी कीवी गेंदबाजों के सामने नतमस्तक नजर आए. न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट हासिल किए. विलियम ओरोर्के ने 4 विकेट झटके. टिम साउदी को एक विकेट मिला.

टॉस पर दोनों कप्तानों ने क्या कहा था?

टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने कहा था, 'हम पहले बल्लेबाजी करने जा रहे हैं. पिच का मिजाज ऐसा है कि आप पहले बोर्ड पर रन लगाना चाहेंगे. हमने पिछले कुछ टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है. हमारे लिए यह नई सीरीज है और हम अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं.' वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम इस फैसले से बहुत खुश दिखाई दिए. टॉस हारकर भी न्यूजीलैंड को वो मिल गया जो ये टीम चाहती थी. न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने कहा, 'पिच कवर के नीचे रही है, इसलिए हमें उम्मीद है कि हम शुरुआत में गेंद से इसका अच्छा उपयोग कर सकेंगे. मौसम थोड़ा खराब है, इसलिए हमने यहां अच्छी तैयारी नहीं की है. एजाज पटेल के साथ तीन तेज गेंदबाज और हमारे पास दो ऑलराउंडर हैं, जो स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच एनकाउंटर के बाद लखनऊ में यूपी पुलिस की बड़ी बैठक

News Flash 17 अक्टूबर 2024

बहराइच एनकाउंटर के बाद लखनऊ में यूपी पुलिस की बड़ी बैठक

Subscribe US Now